Quote of Manohar Shyam Joshi मनोहर श्याम जोशी के कोट्स उद्धरण

  मनोहर श्याम जोशी के कोट्स उद्धरण 

  • यदि प्रथम साक्षात् की बेला में कथानायक अस्थायी टट्टी में बैठा है तो मैं किसी भी साहित्यिक चमत्कार से उसे ताल पर तैरती किसी नाव में बैठा नहीं सकता।
  • प्रेम किन्हीं सयानों द्वारा बहुत समझदारी से ठहरायी जानेवाली चीज़ नहीं।
  • प्रेम को वही जानता है जो समझ गया है कि प्रेम को समझा ही नहीं जा सकता।
  • ज़िन्दगी की घास खोदने में जुटे हुए हम जब कभी चौंककर घास, घाम और खुरपा तीनों भुला देते हैं, तभी प्यार का जन्म होता है। या शायद इसे यों कहना चाहिए कि वह प्यार ही है जिसका पीछे से आकर हमारी आँखें गदोलियों से ढक देना हमें चौंकाकर बाध्य करता है कि घड़ी-दो घड़ी घास, घाम और खुरपा भूल जाएँ।
  • स्वार्थ और स्वाधीनता में क्या अन्तर है? प्रतिबद्धता और पराधीनता में कैसे भेद करें? विवेक को कायरता के अतिरिक्त कोई नाम कैसे दें?
  • प्रेम होता ही अतिवादी है। यह बात प्रौढ़ होकर ही समझ में आती है उसके कि विधाता अमूमन इतना अतिवाद पसंद करता नहीं। खैर, सयाना-समझदार होकर प्यार, प्यार कहाँ रह पाता है!
  • आधुनिक मनोविज्ञान मौन ही रहा है प्रेम के विषय में, किन्तु कभी कुछ उससे कहलवा लिया गया है तो वह भी इस लोक-विश्वास से सहमत होता प्रतीत हुआ है कि 'असंभव' के आयाम में ही होता है प्रेम-रूपी व्यायाम। जो एक-दूसरे से प्यार करते हैं वे लौकिक अर्थ में एक-दूजे के लिए बने हुए होते नहीं।
  • अकेलेपन में भी कुछ है जो नितांत आकर्षक है, सर्वथा सुखकर है लेकिन अफ़सोस कि उसे पा सकना अकेले के बस का नहीं।
  • प्रेम होता ही अतिवादी है। यह बात प्रौढ़ होकर ही समझ में आती है उसके कि विधाता अमूमन इतना अतिवाद पसंद करता नहीं। खैर, सयाना-समझदार होकर प्यार, प्यार कहाँ रह पाता है!
  • मुझे तो समस्त ऐसे साहित्य से आपत्ति है जो मात्र यही या वही करने की क़सम खाए हुए हो।
  • क्या हम मानव एक-दूसरे को दुख-ही-दुख दे सकते हैं, सुख नहीं? हम क्यों सदा कटिबद्ध होते हैं एक-दूसरे को ग़लत समझने के लिए? इतना कुछ है इस सृष्टि में देखने-समझने को, फिर भी क्यों हम अपने-अपने दुखों के दायरे में बैठे रहने को अभिशप्त है? अगर हम ख़ुशियाँ लूटना-लुटाना सीख जाएँ तो क्या यही दुनिया स्वर्ग जैसी सुंदर न हो जाए?
  • प्यार के कैमरे के दो ही फ़ोकस हैं—प्रिय का चेहरा, और वह न हो तो ऐसा कुछ जो अनंत दूरी पर स्थित हो।
  • भदेस से परहेज़ हमें भीरु बनाता है।
  • बच्ची से कैसे कहा जाता है तू अब केवल स्त्री है। और अगर कह दिया जाता है ऐसा, तो फिर यह कैसे कहा जाता है कि यही वयस्कता तेरी स्वतंत्रता का हनन करती है। बच्ची! अब हम तेरी हर बात को बचपना मानकर उड़ा नहीं सकते। और स्त्री! तू कभी ऐसी स्त्री हो नहीं सकती कि अपने मन की कर सके। बच्ची-स्त्री, तू अपने को स्त्री जान; स्त्री-बच्ची, तू अपने को हमारी बच्ची-भर मान।
  • कितनी ख़राब पटकथा लिखता है परमात्मा, परमात्मा क़सम।
  • बहुत अधिक हैं तर्क, बहुत तरह का है प्यार, और संसार साक्षात् नरक है अकेलेपन की यंत्रणा का।
  • यही दुर्भाग्य है। सर्वत्र, सर्वदा उपस्थित लोग आवश्यकता से अधिक होते हैं। कोण बन जाते हैं। कोने चुभते हैं। दो ही रह जाएँ तो भी कुल उपस्थिति में एक व्यक्ति फालतू प्रतीत होता है। जब वे सोचते हैं कि हम एक क्यों नहीं हो जाते या जब उनमें से एक सोचता है कि मैं इस दूसरे में खो क्यों नहीं जाता, या मैं इस दूसरे के हित मिट क्यों नहीं जाता, तब उनमें प्रेम हो जाने की बात कही जाती है। लेकिन जब प्रेम नहीं होता तब यह दूसरा इतना चुभता है आत्मा में कि हम कहते हैं वही साक्षात् नरक है।
  • प्यार एक उदास-सी चीज़ है, और बहुत प्यारी-सी चीज़ है उदासी।
  • प्यार, लिप्सा और वर्जना के ख़ानों पर ज़माने-भर के भावनात्मक मोहरों से खेली जानेवाली शतरंज है। अंतरंगता खेल नहीं है, उसमें कोई जीत-हार नहीं है, आरम्भ और अंत नहीं है। प्यार एक प्रक्रिया है, अंतरंगता एक अवस्था।
  • यह मानने का जी नहीं करता कि उसने हम कीड़े-मकोड़ों में से एक-एक का पूरा जीवन-चरित ख़ुद गढ़ा है। मुझे लगता है कि एक विशिष्ट ढंग से उसने फेंक दिया है हमें कि मंडराओ और टकराओ आपस में। समग्र पैटर्न तो वह जानता है, एक-एक कण की नियति नहीं जानता। क़समिया तौर पर वह ख़ुद नहीं कह सकता कि इस समय कौन कण कहाँ, किस गति से, क्या करने वाला है। नियतियों के औसत वह जानता है, किसी एक की नियति नहीं।
  • नियति लिखती है हमारी पहली कविता और जीवन-भर हम उसका ही संशोधन किए जाते हैं। और जिस बेला सदा के लिए बंद करते हैं आँखें, उस बेला परिशोधित नहीं, वही अनगढ़ कविता नाच रही होती है हमारे स्नायुपथों पर।
  • दो लोग, दो घड़ी, साथ-साथ इतना-इतना अकेलापन अनुभव करें कि फिर अकेले न रह पाएँ।
  • प्रेम का तर्क अलंकारापेक्षी नहीं, वह सहज ऋजु है: मेरी निजता तुझसे है, मेरी अस्मिता तू ही है।
  • आत्मा जिस प्रेम-रहस्य की वाचिका है, वह काया की पोथी में ही लिखा है। इसे बाँच।
  • भक्षण प्रेम का अंतिम चरण है। कितना तो प्यारा लग रहा होता है चूहा बिल्ली को, जिस समय वह पंजा मार रही होती है उस पर।
  • अगर स्वाधीनता इसलिए चाहिए कि प्रेम हो सके और प्रेम तभी होता हो, जब प्रतिबद्धता हो तो स्वाधीनता का क्या होता है और प्रेम का क्या बनता है?
  • नर के लिए प्यार का उन्माद वहीं तक होता है, जहाँ तक कि वह स्वीकार न हो जाए। उसके बाद उतार ही उतार है। उधर मादा के लिए उसकी उठान ही स्वीकार से आरंभ होती है।
  • वर्षों-वर्षों बैठा रहूँगा मैं इसी तरह इस गाड़ी में जिसका नाम आकांक्षा है। वर्षों-वर्षों अपनी ही पोटली पर, मैले फ़र्श पर, दुखते कूल्हों, सो जाती टाँगों पर बैठा रहूँगा मैं। संघर्ष का टिकट मेरे पास होगा, सुविधा का रिज़र्वेशन नहीं।
  • प्यार होने के लिए न विपुल समय चाहिए, न कोई स्थूल आलंबना उसके लिए कुछ चाहिए तो आक्रांत हो सकने की क्षमता।
  • प्रेम में जो भी तुम उसे लिखते हो, ख़ुद अपने को लिखते हो। डायरी भरते हो तुम और क्योंकि वह तुमसे अभिन्न है इसलिए उसे भी पढ़ने देते हो।
  • भाषा का तेवर हर किसी का अपना होता है। इसमें तानाशाही नहीं चल सकती पंडितों की।
  • जीवन में क्या-क्या नहीं होता, यह जानते-समझते जिज्ञासुओं का पूरा जीवन बीत जाता है। विविध है, विचित्र है, मायावी है जीवन।
  • तुतलाहट से आगे क्यों नहीं बढ़ पाती प्रीति की बानी? और क्यों, जब वह इस सीमा का उल्लंघन करना चाहती है, तुतलाहट से भी निम्नतर कोटि-हकलाहट में पहुँच जाती है वह? प्राचीन आचार्य भी इस तथ्य से अवगत रहे। वे कह गए हैं कि प्रेम में संलाप-प्रलाप-अनुलाप-अपलाप आदि ही होता है। हर प्रेमी जानता है कि प्रतिपक्ष क्या चाह रहा है, किंतु जानकर-भी-न-जानते का विधान है।
  • नायक ने एक आंग्ल कवयित्री को उद्धृत करते हुए लिखा कि प्रीति एक धधकती हुई किंतु संदर्भहीन सूक्ति है और एक अमरीकी कवयित्री को उद्धृत करते हुए लिखा कि प्रेमी प्रिया की मुक्ति चाहता है—स्वयं अपने तक से!
  • हम सब अपनी-अपनी दृष्टि में अनुपम हैं।
  • यह सही है कि काम अर्थात् इच्छारहित प्रेम नहीं हो सकता, लेकिन यह भी सही है कि जहाँ काम प्रमुख है, वहाँ प्रेम हो नहीं सकता। काम रूप बिन प्रेम न होई, काम रूप जहाँ प्रेम न सोई।
  • सभी निर्णय ग़लत निर्णय होते हैं, किसी-न-किसी संदर्भ में। हमें वही निर्णय करना चाहिए जो हमारे अपने लिए, हमारे विचार से सबसे कम ग़लत हो।
  • प्रेम, घृणा का रूप भले ही ले ले, उसे मैत्री में परिवर्तित करना असंभव होगा।
  • कदाचित् चिर-अतृप्ति ही प्रीति है। प्यास ही प्यार है।
  • प्यार, बहुत ही प्यारे ढंग से यूँखार भी होता आया है।
  • प्रेम जब गिनने बैठता है तो बहुत उदारता से।
  • कितना सुंदर है संसार! कितने अभागे हैं हम कि इसे देखने का अवसर, अवकाश नहीं मिलता हमें! कितने मूर्ख हैं हम कि अगर कहीं जाते भी हैं तो अपनी चिंताओं को ही साथ ले जाते हैं! कितनी विराट विविध है यह सृष्टि और कैसी है यह विडंबना कि हमारे लिए अपनी एकविध क्षद्रुता ही हर कहीं सर्वोपरि रहती है! कहीं इसीलिए तो पूर्वज सुरम्य स्थलों पर मंदिर नहीं बनवा गए कि यहाँ तो भूलो, यहाँ तो झुको!
  • व्यंग्य और ईर्ष्या का पात्र समझा जाना इस समाज में महत्त्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में मान्य हो जाने की निशानी है।
  • अपने वर्तमान पर लानत भेजने का युवाओं को वैसा ही अधिकार है, जैसा मेरे-जैसे वृद्धों को अतीत की स्मृति में भावुक हो उठने का।
  • जीवन में कुछ भी फ़्रीज़ नहीं होता। प्रवाहमान नद है जीवन। क्षण-भर भी रुकता नहीं किसी की कलात्मक सुविधा के लिए।
  • जो कहते हैं कि हम यह सब तुम्हारी भलाई के लिए कह रहे हैं, वह यह भी कह रहे होते हैं कि तुम्हारी भलाई में ही हमारी भलाई है।
  • वे समझते हैं कि किताबें इस तरह समझनी होती हैं कि अनंतर परीक्षक के समक्ष प्रमाणित किया जा सके कि हम इन्हें वैसा ही समझ गए हैं जैसा कि आप और आपके परीक्षक समझे थे। वह उस स्थिति से अनभिज्ञ हैं जिसमें पढ़नेवाला उतना समझ लेता है, जितना उसे समझना होता है।
  • प्रेम हो सकने के लिए एक स्तर पर क्षण के सहस्रांश की अवधि पर्याप्त है और दूसरे स्तर पर अनेकानेक कल्पों की भी अपर्याप्त।
  • अगर मानवीय तर्क ही हैं तो प्रेम के लिए दो में से एक की बलि अपेक्षित है। प्रश्न यह है कि तू उससे प्रेम करता है या कि तू चाहता है वह तुझसे प्रेम करे?
  • विफल दांपत्य संवादहीनता को जन्म देता है। सफल दांपत्य संवाद की अनावश्यकता को। क्या मौन ही विवाह की चरम परिणति है?
  • मानवीय प्यार और मानवीय जीवन में आधारभूत बैर है।
  • प्यार किसी और की चुनौती से नहीं, अपनी ही अस्मिता की चुनौती से उपजता है।
  • आभिजात्य की उपस्थिति मात्र मध्यवर्गीय मन के लिए किसी भी गाली, किसी भी प्रहार से अधिक हीनभावनाप्रद होती है।
  • आप जानते हैं, स्वीकारते हैं निश्वास छोड़कर कि यह मैत्रेयी का बाल-हठ नहीं, तिरिया-हठ नहीं, अस्तित्व-हठ है।
  • प्रेम के आनंद को प्रेम की पीड़ा से अलग नहीं किया जा सकता।
  • स्मृति क्यों तुच्छ को महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण को तुच्छ मानती है, जितना प्रौढ़ होता जाता है मानव, क्यों उतनी ही बचकानी हुई जाती है, बचपन की ओर लौटने लगती है स्मृति।


Quote of Manohar Shyam Joshi



  •  Prem ko wahi jaanta hai jo samajh gaya hai ki prem ko samjha hi nahi ja sakta.
  • Zindagi ki ghaas khodne mein jute hue hum jab kabhi chaukar ghaas, ghaam aur khurpa teenon bhool jaate hain, tabhi pyaar ka janm hota hai. Ya shayad ise yun kehna chahiye ki woh pyaar hi hai jiska peeche se aakar hamari aankhen gadoliyon se dhak dena humein chaukar baadhit karta hai ki ghadi-do ghadi ghaas, ghaam aur khurpa bhool jaayein.
  • Swarth aur swadhinta mein kya antar hai? Pratibaddhata aur paraadheenta mein kaise bhed karein? Vivek ko kayarta ke atirikt koi naam kaise dein?
  • Prem hota hi ativaadi hai. Yeh baat proudh hokar hi samajh mein aati hai uske ki vidhata amuman itna ativaad pasand karta nahi. Khair, sayaana-samajhdaar hokar pyaar, pyaar kahaan reh paata hai!
  • Aadhunik manovigyaan maun hi raha hai prem ke vishay mein, kintu kabhi kuch usse kehlwa liya gaya hai to woh bhi is lok-vishwas se sahmat hota prateet hua hai ki 'asambhav' ke aayam mein hi hota hai prem-rupi vyaayam. Jo ek-doosre se pyaar karte hain woh laukik arth mein ek-doosre ke liye bane hue hote nahi.
  • Akelepan mein bhi kuch hai jo nitaant aakarshak hai, sarvatha sukhkar hai lekin afsos ki use paa sakna akele ke bas ka nahi.
  • Prem hota hi ativaadi hai. Yeh baat proudh hokar hi samajh mein aati hai uske ki vidhata amuman itna ativaad pasand karta nahi. Khair, sayaana-samajhdaar hokar pyaar, pyaar kahaan reh paata hai!
  • Mujhe to samast aise saahitya se aapatti hai jo maatra yeh ya wahi karne ki kasam khaye hue ho.
  • Kya hum maanav ek-doosre ko dukh-hi-dukh de sakte hain, sukh nahi? Hum kyon sada katibaddh hote hain ek-doosre ko galat samajhne ke liye? Itna kuch hai is srishti mein dekhne-samajhne ko, fir bhi kyon hum apne-apne dukhon ke daayare mein baithe rehne ko abhisapt hain? Agar hum khushiyan lootna-lutaana seekh jaayein to kya yahi duniya swarg jaise sundar na ho jaaye?
  • Pyaar ke camera ke do hi focus hain—priya ka chehra, aur woh na ho to aisa kuch jo anant doori par sthit ho.
  • Bhades se parheiz humein bheeru banaata hai.
  • Bacchi se kaise kaha jaata hai tu ab keval stri hai. Aur agar keh diya jaata hai aisa, to phir yeh kaise kaha jaata hai ki yahi vayaskta teri svatantrata ka hanan karti hai. Bacchi! Ab hum teri har baat ko bachpana maankar uda nahi sakte. Aur stri! Tu kabhi aisi stri ho nahi sakti ki apne man ki kar sake. Bacchi-stri, tu apne ko stri jaan; stri-bacchi, tu apne ko hamari bacchi-bhar maan.
  • Kitni kharaab patakatha likhta hai parmaatma, parmaatma kasam.
  • Bahut adhik hain tark, bahut tarah ka hai pyaar, aur sansaar saakshaat narak hai akelepan ki yantrana ka.
  • Yahi durbhagya hai. Sarvatra, sarvada upasthit log avashyakta se adhik hote hain. Kon ban jaate hain. Kone chubhte hain. Do hi rah jaayein to bhi kul upasthiti mein ek vyakti faaltu prateet hota hai. Jab ve sochte hain ki hum ek kyon nahi ho jaate ya jab unmein se ek sochta hai ki main is doosre mein kho kyon nahi jaata, ya main is doosre ke hit mit kyon nahi jaata, tab unmein prem ho jaane ki baat kahi jaati hai. Lekin jab prem nahi hota tab yeh doosra itna chubhta hai aatma mein ki hum kahte hain wahi saakshaat narak hai.
  • Pyaar ek udaas-si cheez hai, aur bahut pyaari-si cheez hai udaasi.
  • Pyaar, lipsa aur varjana ke khaanon par zamaane-bhar ke bhavnatmak mohron se kheli jaane waali shatranj hai. Antarangta khel nahi hai, usmein koi jeet-haar nahi hai, aarambh aur ant nahi hai. Pyaar ek prakriya hai, antarangta ek avastha.
  • Yeh maanane ka ji nahi karta ki usne hum keede-makodon mein se ek-ek ka poora jeevan-charit khud gadhha hai. Mujhe lagta hai ki ek vishisht dhang se usne phenk diya hai humein ki mandraao aur takrao aapas mein. Samagra pattern to woh jaanta hai, ek-ek kan ki niyati nahi jaanta. Kasmiya to woh khud nahi keh sakta ki is samay kaun kan kahaan, kis gati se, kya karne waala hai. Niyatiyon ke ausat woh jaanta hai, kisi ek ki niyati nahi.
  • Niyati likhti hai hamari pehli kavita aur jeevan-bhar hum uska hi sansodhan kiye jaate hain. Aur jis bela sada ke liye band karte hain aankhein, us bela parishodhit nahi, wahi angad kavita naach rahi hoti hai hamare snaayupathon par.
  • Do log, do ghadi, saath-saath itna-itna akelepan anubhav karein ki phir akele na reh paayein.
  • Prem ka tark alankarapekshi nahi, woh sahaj riju hai: meri nijta tujhse hai, meri asmita tu hi hai.
  • Aatma jis prem-rahasy ki vaachika hai, woh kaaya ki pothi mein hi likha hai. Ise baach.
  • Bhakshan prem ka antim charan hai. Kitna to pyaara lag raha hota hai chuha billi ko, jis samay woh panja maar rahi hoti hai us par.
  • Agar swadhinta isliye chahiye ki prem ho sake aur prem tabhi hota ho, jab pratibaddhata ho to swadhinta ka kya hota hai aur prem ka kya banta hai?
  • Nar ke liye pyaar ka unmaad wahi tak hota hai, jahan tak ki woh sveekar na ho jaaye. Uske baad utaar hi utaar hai. Udhar maada ke liye uski uthaan hi sveekar se aarambh hoti hai.
  • Varshon-varshon baitha rahunga main is tarah is gaadi mein jiska naam aakansha hai. Varshon-varshon apni hi potli par, maile farsh par, dukhte koolhon, so jaati taangon par baitha rahunga main. Sangharsh ka ticket mere paas hoga, suvidha ka reserveeshan nahi.
  • Pyaar hone ke liye na vipul samay chahiye, na koi sthool aalambana uske liye kuch chahiye to aakraant ho sakne ki kshamata.
  • Prem mein jo bhi tum use likhte ho, khud apne ko likhte ho. Diary bharte ho tum aur kyunki woh tumse abhinna hai isliye use bhi padhne dete ho.
  • Bhasha ka tevar har kisi ka apna hota hai. Ismein taanashaahi nahi chal sakti panditon ki.
  • Jeevan mein kya-kya nahi hota, yeh jaante-samajhte jijnaasuo ka poora jeevan beet jaata hai. Vividha hai, vichitra hai, maayaavi hai jeevan.
  • Tutlahat se aage kyon nahi badh paati preeti ki baani? Aur kyon, jab woh is seema ka ullanghan karna chahti hai, tutlahat se bhi nimnatar koti-haklahat mein pahuch jaati hai woh? Praacheen aachary bhi is tathya se avagat rahe. Ve keh gaye hain ki prem mein
  • Sabhi nirnay galat nirnay hote hain, kisi-na-kisi sandarbh mein. Humein wahi nirnay karna chahiye jo humare apne liye, humare vichar se sabse kam galat ho.
  • Prem, ghrina ka roop bhale hi le le, use maitri mein parivartit karna asambhav hoga.
  • Kadaachit chir-atripti hi preeti hai. Pyaas hi pyaar hai.
  • Pyar, bahut hi pyaare dhang se yunkhhar bhi hota aaya hai.
  • Prem jab ginnne baithta hai to bahut udarta se.
  • Kitna sundar hai sansaar! Kitne abhaage hain hum ki ise dekhne ka avsar, avkash nahi milta humein! Kitne moorkh hain hum ki agar kahin jaate bhi hain to apni chintaon ko hi saath le jaate hain! Kitni viraat vividha hai yeh srishti aur kaisi hai yeh vidambana ki humare liye apni ekvidh kshadruta hi har kahin sarvopari rehti hai! Kahin isliye to poorvaj surmya sthalon par mandir nahi banwa gaye ki yahaan to bhoolo, yahaan to jhuk jao!
  • Vyangya aur eershya ka patra samjha jaana is samaj mein mahatvapurn vyakti ke roop mein maanya ho jaane ki nishani hai.
  • Apne vartaman par laanat bhejne ka yuvaon ko waisa hi adhikar hai, jaisa mere-jaise vruddhon ko atit ki smriti mein bhavuk ho uthne ka.
  • Jeevan mein kuch bhi freeze nahi hota. Pravahmaan nad hai jeevan. Kshan-bhar bhi rukta nahi kisi ki kalatmak suvidha ke liye.
  • Jo kahte hain ki hum yeh sab tumhari bhalaai ke liye keh rahe hain, woh yeh bhi keh rahe hote hain ki tumhari bhalaai mein hi hamari bhalaai hai.
  • Ve samajhte hain ki kitaabein is tarah samajhni hoti hain ki anantar pareekshak ke samaksh pramanit kiya ja sake ki hum inhe vaisa hi samajh gaye hain jaise ki aap aur aapke pareekshak samjhe the. Woh uss sthiti se anabhigya hain jismein padhnewala utna samajh leta hai, jitna use samajhna hota hai.
  • Prem ho sakne ke liye ek star par kshan ke sahastraansh ki avadhi paryapt hai aur doosre star par anekanek kalpon ki bhi aparyapt.
  • Agar maanviya tark hi hain to prem ke liye do mein se ek ki bali apekshit hai. Prashn yeh hai ki tu usse prem karta hai ya ki tu chahta hai woh tujhse prem kare?
  • Vifal daampatya samvaadheenata ko janm deta hai. Safal daampatya samvaad ki anavashyakta ko. Kya maun hi vivaah ki chram parinaati hai?
  • Maanviya pyaar aur maanviya jeevan mein aadharbhut bair hai.
  • Pyar kisi aur ki chunauti se nahi, apni hi asmitaa ki chunauti se upajta hai.
  • Aabhijatya ki upasthiti maatr madhyavargiya man ke liye kisi bhi gaali, kisi bhi prahaar se adhik heenbhavna-prad hoti hai.
  • Aap jaante hain, svikaarte hain nishwas chhodkar ki yah Maitreyii ka baal-hath nahi, tiriya-hath nahi, astitv-hath hai.
  • Prem ke anand ko prem ki peeda se alag nahi kiya ja sakta.
  • Smriti kyon tuchchh ko mahatvapurn aur mahatvapurn ko tuchchh maanti hai, jitna prouddh hota jaata hai maanav, kyon utni hi bachpani hui jaati hai, bachpan ki or lautne lagti hai smriti






Comments