केदारनाथ सिंह के कोट्स उद्धरण
- कवि को लिखने के लिए कोरी स्लेट कभी नहीं मिलती है। जो स्लेट उसे मिलती है, उस पर पहले से बहुत कुछ लिखा होता है। वह सिर्फ़ बीच की ख़ाली जगह को भरता है। इस भरने की प्रक्रिया में ही रचना की संभावना छिपी हुई है।
- कविता विचारहीन नहीं हो सकती, परंतु विचारात्मक प्रतिबद्धता को मैं कविता के लिए अनिवार्य नहीं मानता।
- कविता क्रांति ले आएगी, ऐसी ख़ुशफ़हमी मैंने कभी नहीं पाली, क्योंकि क्रांति एक संगठित प्रयास का परिणाम होती है, जो कविता के दायरे के बाहर की चीज़ है।
- मुझे कई बार लगता है कि पेड़ शायद आदमी का पहला घर है।
- अज्ञेय से पहले हिंदी का कोई ऐसा कवि नहीं हुआ जो शुद्ध रूप से नागरिक कवि हो।
- अभिव्यक्ति के सारे माध्यम जहाँ निरस्त या समाप्त हो जाते हैं, शब्द वहाँ भी जीवित रहता है।
- मैं ऐसा नहीं मानता कि विश्व-बाज़ार कविता को निगल जाएगा और कविता हमेशा के लिए अपना प्रभाव खो देगी।
- भारत की सारी भाषाएँ राष्ट्रभाषाएँ हैं। हिंदी ही सिर्फ़ राष्ट्रभाषा है, यह मानना भी एक खंडित सत्य होगा।
- एक ख़ास तरह का मध्यवर्ग शहर में विकसित होता रहा है, जो गाँवों से आया है। आधुनिक हिंदी साहित्य उन्हीं लोगों का साहित्य है।
- क़ब्रिस्तान वह जगह है, जहाँ सारी पंचायतें ख़त्म हो जाती हैं।
- मैं चाहूँ या न चाहूँ, अपने समाज में अपने सारे मानववाद के बावजूद, मैं एक जाति-विशेष का सदस्य माना जाता हूँ। यह मेरी सामाजिक संरचना की एक ऐसी सीमा है, जिससे मेरे रचनाकार की संवेदना बार-बार टकराती है और क्षत-विक्षत होती है।
- विश्व-बाज़ार विश्व-समाज की नई गतिविधि है और उसमें बहुत कुछ ऐसा हो सकता है जिससे नए ढंग की कविता जन्म ले।
- भाषा का होना कविता के होने की गारंटी है।
- कविता केवल उसी दिन निरस्त हो सकती है, जिस दिन किसी विस्फोटक से मानव-मन से भाषा को उड़ा दिया जाएगा।
- निस्संदेह एक श्रेष्ठ मौलिक कवि की शक्ति की पहचान आगे चलकर इसी बात से की जाएगी कि वह अपने समय की रचना के सामूहिक व्यक्तित्व से किस हद तक अपनी स्वतंत्रता को बनाए रखने में समर्थ हो सका है।
- जैसा समाज हम बनाएँगे, उसी के अनुसार कला और साहित्य की क़ीमत तय होगी।
- उपभोक्ता समाज को टी.वी., रेडियो, कॉस्मेटिक्स और संचार के आधुनिक साधन चाहिए। कविता सबसे बाद में चाहिए, या फिर नहीं चाहिए। ऐसा एक समाज हमने बनाया है।
- कई बार एक आलोचक जो कहता है, उससे कहीं अधिक महत्त्वपूर्ण वह होता है जो वह नहीं कहता।
- भाषा स्मृतियों का पुंज है और विलक्षण यह है कि स्मृतियाँ पुरानी और एकदम ताज़ा भाषा में घुली-मिली होती हैं।
- कविता एक ऐसी चीज़ है जिसका अपनी चली आई परंपरा के सूत्रों से इतना गहरा रिश्ता है कि उसके बिना कविता संभव ही नहीं है, क्योंकि हम शब्द से कविता लिखते हैं और शब्द हमारी बनाई हुई चीज़ नहीं है।
- जो शब्द जितने लंबे समय से लोक-व्यवहार में रहता है, उस पर उतनी ही ज़्यादा मानवीय जीवन की ऐतिहासिक छाप पड़ती चली जाती है।
- विचार, अनुभूति और संवेदना—सबका संबंध शब्द से होता है और कविता शब्द है। शब्द—जो कवि के लिए सबसे रहस्यमय वस्तु है।
- मेरा टेलीविज़न लगभग प्रलाप जैसी भाषा में जो लगातार बोलता रहता है, एक ख़ास तरह का प्रदूषण मेरी भाषा की दुनिया में—उसके ज़रिए भी फैलता है।
- हमारी पुरानी स्मृति में पड़े हुए शब्द हमारी कई स्मृतियों को एक साथ जगाते हैं।
- मीडिया का डर एक व्यर्थ का डर है।
- समाज नामक इस विराट इमारत में वह कौन-सा कमरा है, जो माँ का कमरा है?
- बाज़ार चाहे भी तो भाषा के बिना ज़िंदा नहीं रह सकता जबकि भाषा की प्रकृति में वह अंतर्निहित शक्ति होती है कि वह बाज़ार के साथ भी ज़िंदा रहे और बाज़ार के बिना भी ज़िंदा रह सके।
- कविता की बुनियाद भाषा में है।
- कविता के लिए मनुष्य की पक्षधरता के अतिरिक्त मैं किसी अन्य पक्षधरता को आवश्यक नहीं मानता।
- मुझे मानवीय शब्द की गरिमा में विश्वास है।
- भाषा के भीतर कविता की भाषा की अतिगामी प्रकृति कविता की भाषा को ज्ञान की भाषा से अलग करती है।
- साहित्यिक आदान-प्रदान की दुनिया में कोई भी प्रभाव आकस्मिक नहीं होता।
- मैं ठीक-ठाक कारण तो नहीं बता सकता, पर इस ‘शास्त्र’ शब्द से मुझे डर लगता है—शायद इसलिए कि उसमें एक शासक की-सी ध्वनि है।
- कविता यथार्थ के बिना जीवित नहीं रह सकती और दूसरी ओर यथार्थवाद के अलावा वह एक ख़ास तरह की विचार-परंपरा से भी जुड़ी होती है।
- मेरी मान्यता है, एक अच्छी कविता क्रांति के लिए उपयुक्त वातावरण बनाने में सैकड़ों राजनीतिक प्रस्तावों से कहीं ज़्यादा काम करती है और कविता यही कर सकती है।
- कविता चली जाती है या चली जाएगी, यह सोचना ही ग़लत है। कविता रहती है और वह लगभग पत्थर पर उगने वाली घास की तरह होती है जो पत्थर को तोड़कर भी उग आती है, इसलिए वह रहेगी ही।
- कविता के आनंद तक पहुँचने में समय लगता है।
- मैं अनुभूति से विचार की ओर अग्रसर होता हूँ, जिनके बीच एक द्वंद्वात्मक संबंध होता है। पर मैं कविता को कभी अवधारणाबद्ध नहीं करता।
- कविता के पास अपना विचार होना चाहिए और जीवन-जगत के बारे में उसका विचार जितना ही गहरा और पुख़्ता होगा, उसकी रचना उतनी ही मज़बूत होगी, इसमें मुझे कोई संशय नहीं।
- कविता से वही माँग करें, जो वह दे सकती है।
- रचना का कहीं न कहीं एक ख़ास तरह की रचनात्मक मुक्ति से गहरा संबंध होता है और उसी मुक्ति में मेरा विश्वास है।
- कविता में बिंब की घुलावट महत्त्वपूर्ण है, बिंब की प्रमुखता नहीं।
- उपभोक्ता-संस्कृति में कविता बेकार की चीज़ समझी जाने लगी है। मनोरंजन के अन्य साधन मनुष्य की स्वाद-वृत्ति को बहुत आसानी से संतुष्ट कर सकते हैं।
- मुझे ग़लत भाषा बहुत आकृष्ट करती है। अजब बात है, क्योंकि जीवंतता उसी में होती है और लगातार चुनौती के रूप में वहाँ रहती है। और मैं इधर मानने लगा हूँ कि जो भाषा ग़लत लिखने और बोलने की जितनी छूट देती है अपने समाज में, वह उतनी ही ज़िंदा रहती है।
- समाज और यथार्थ, और वह सब कुछ जो जीवन और जगत में है, कविता में आना चाहिए, लेकिन कविता की शर्तों को भूले बिना।
- साहित्य की यह ताक़त कि वह हर चीज़ को खाद में बदल ले, बड़ी ताक़त है। मीडिया को भी इस रूप में पचाने की ताक़त साहित्य रखता है, कला रखती है, ऐसा मेरा विश्वास है।
- कविता के लिए समाज की हर गतिविधि एक कच्चे माल की तरह होती है।
- मुद्रित पाठ को उच्चरित पाठ में बदलने की चुनौती आज के कवि को स्वीकार करनी चाहिए और न समझे जाने का ख़तरा उठाकर भी बड़े समुदाय तक अपनी बात को पहुँचाने की कोशिश करनी चाहिए।
- मेरी आधुनिकता में मेरे गाँव और शहर के बीच का संबंध किस तरह घटित होता है, इस प्रश्न की विकलता मेरे भाव-बोध का एक अनिवार्य हिस्सा है।
- किसी रचना की प्रक्रिया की पड़ताल वस्तुत: वह जिस तरह से भाषा में ढली है, उसकी पड़ताल है।
- यदि आपका कोई नैतिक संदेश है तो कविता में उसे अंतर्निहित होना चाहिए, मुखर नहीं।
- बहैसियत एक रचनाकार के मेरे लिए आधुनिकता सबसे पहले मेरा अनुभव है।
- आज की कविता शुद्ध रूप से पाठ्य कविता बन गई है जबकि उसकी प्रकृति में ही निहित है कि वह जितनी पाठ्य उतनी ही श्रव्य होगी। कविता को लगातार ज़िंदा रहने के लिए समाज की आँख एवं कान दोनों का विषय बनना चाहिए।
- मेरी आधुनिकता की एक चिंता यह है कि उसमें लालमोहर कहाँ है? मेरी बस्ती के आख़िरी छोर पर रहने वाला लालमोहर वह जीती-जागती सचाई है, जिसकी नीरंध्र निरक्षरता और अज्ञान के आगे मुझे अपनी अर्जित आधुनिकता कई बार विडंबनापूर्ण लगने लगती है।
- प्रतिबद्धता एक रचनाकार की अगर होती है तो वह उस मनुष्य के प्रति ही होती है जिसको सामने रखकर वह रचना करता है।
- कविता अपनी प्रकृति से ही हर स्थिति का सामना करती है। वह उसे तोड़ती-फोड़ती है, जिससे नई संभावनाएँ जन्म लेती हैं। यह उसके वजूद की निशानी है।
- कविता में बिंब हों, यह तो ठीक है, लेकिन कविता बिंब-बहुल न हो, बिंब से बोझिल न हो। उससे बचना चाहिए।
- आज के कवि का ‘मैं’ एकवचन प्रथम पुरुष का ‘मैं’ न होकर ‘हम’ की तरह अमूर्त और व्यापक हो गया है, और ऐसा किसी बड़े आदर्श के प्रति आग्रह के कारण नहीं, बल्कि अमानवीकरण की एक बृहत्तर प्रक्रिया के अंतर्गत अपने आप और बहुत कुछ कवि के अंजान में ही हो गया है।
- कविता अपने अनावृत रूप में केवल मात्र एक विचार, एक भावना, एक अनुभूति, एक दृश्य, इन सबका कलात्मक संगठन अथवा इन सबके ‘अभाव’ की एक तीखी पकड़ होती है।
- किसी भी भारतीय भाषा में छंद को इस तरह नहीं छोड़ा गया है जिस तरह हिंदी कविता में छोड़ा गया है। मुझे लगता है, नई शताब्दी में प्रवेश करते हुए कविता को जिन मूलभूत समस्याओं से दो-चार होना पड़ेगा, उनमें यह छंद की समस्या भी एक है।
- कविता यदि सम्मूर्तन है तो वह बिंब के बिना संभव नहीं है।
- बिना चित्रों, प्रतीकों, रूपकों और बिंब की सहायता के मानव अभिव्यक्ति का अस्तित्व प्रायः असंभव है।
- मैं शब्द के अस्तित्व को लेकर चिंतित नहीं हूँ क्योंकि उसकी उच्चरित शक्ति में मुझे विश्वास है, पर यह ख़तरा ज़रूर देखता हूँ कि लिखित शब्द की पहुँच का दायरा कम हुआ है, यानी साहित्य का पाठक वर्ग सिकुड़ा है।
- बिंब-बहुल कविता अपने आशय को क्षतिग्रस्त करती है। …बिंब-मोह नहीं होना चाहिए। बिंब-नियोजन की प्रक्रिया में कवि को निर्मम होना चाहिए।
- कविता पढ़ना सौ मीटर की दौड़ नहीं। कविता अच्छी तभी होगी जब वह सरपट न दौड़ाए। बाधा दे, रोके।
Quote of Kedarnath Singh
- Kavi ko likhne ke liye kori slate kabhi nahi milti hai. Jo slate use milti hai, us par pehle se bahut kuch likha hota hai. Vah sirf beech ki khaali jagah ko bharta hai. Is bharne ki prakriya mein hi rachna ki sambhavana chhupi hui hai.
- Kavita vicharheen nahi ho sakti, parantu vicharatmak pratibaddhta ko main kavita ke liye anivarya nahi maanta.
- Kavita kranti le aayegi, aisi khushfahmi maine kabhi nahi paali, kyunki kranti ek sangathit prayaas ka parinaam hoti hai, jo kavita ke daayre ke bahar ki cheez hai.
- Mujhe kai baar lagta hai ki pedh shayad aadmi ka pehla ghar hai.
- Agyey se pehle Hindi ka koi aisa kavi nahi hua jo shuddh roop se nagrik kavi ho.
- Abhivyakti ke saare madhyam jahan nirast ya samaapt ho jaate hain, shabd wahan bhi jeevit rehta hai.
- Main aisa nahi maanta ki vishv-bazaar kavita ko nigal jayega aur kavita hamesha ke liye apna prabhav kho degi.
- Bharat ki saari bhashayein rashtrabhashayein hain. Hindi hi sirf rashtrabhasha hai, yeh maanna bhi ek khandit satya hoga.
- Ek khaas tarah ka madhyavarg sheher mein vikasit hota raha hai, jo gaanvon se aaya hai. Aadhunik Hindi sahitya unhin logon ka sahitya hai.
- Kabristan vah jagah hai, jahan saari panchayatein khatam ho jaati hain.
- Main chahun ya na chahun, apne samajh mein apne saare manavvaad ke bawjood, main ek jaati-vishesh ka sadasya maana jaata hoon. Yeh meri samajik sanrachna ki ek aisi seema hai, jisse mere rachnakaar ki sanvedana baar-baar takraati hai aur kshat-vikshat hoti hai.
- Vishv-bazaar vishv-samajh ki nayi gatividhi hai aur usmein bahut kuch aisa ho sakta hai jisse naye dhang ki kavita janm le.
- Bhasha ka hona kavita ke hone ki guarantee hai.
- Kavita keval usi din nirast ho sakti hai, jis din kisi visphotak se manav-man se bhasha ko uda diya jayega.
- Nissandeh ek shreshth maulik kavi ki shakti ki pahchaan aage chalkar isi baat se ki jaayegi ki vah apne samay ki rachna ke samuhik vyaktitva se kis had tak apni swatantrata ko banaye rakhne mein samarth ho saka hai.
- Jaisa samajh hum banayenge, usi ke anusaar kala aur sahitya ki keemat tay hogi.
- Upbhokta samajh ko TV, radio, cosmetics aur sanchar ke aadhunik saadhan chahiye. Kavita sabse baad mein chahiye, ya phir nahi chahiye. Aisa ek samajh humne banaya hai.
- Kai baar ek alochak jo kehta hai, usse kahin adhik mahatvapurn vah hota hai jo vah nahi kehta.
- Bhasha smritiyon ka punj hai aur vilakshan yeh hai ki smritiyan purani aur ekdum taaza bhasha mein ghuli-mili hoti hain.
- Kavita ek aisi cheez hai jiska apni chali aayi parampara ke sutron se itna gehra rishta hai ki uske bina kavita sambhav hi nahi hai, kyunki hum shabd se kavita likhte hain aur shabd hamari banayi hui cheez nahi hai.
- Jo shabd jitne lambe samay se lok-vyavhaar mein rehta hai, us par utni hi zyada maanav jeevan ki aitihasik chaap padti chali jaati hai.
- Vichar, anubhuti aur sanvedana—sabka sambandh shabd se hota hai aur kavita shabd hai. Shabd—jo kavi ke liye sabse rahasyamay vastu hai.
- Mera television lagbhag pralap jaisi bhasha mein jo lagataar bolta rehta hai, ek khaas tarah ka pradushan meri bhasha ki duniya mein—uske zariye bhi failta hai.
- Hamari purani smriti mein pade hue shabd hamari kai smritiyon ko ek saath jagate hain.
- Media ka dar ek vyarth ka dar hai.
- Samajh naamak is virat imarat mein vah kaun-sa kamra hai, jo maa ka kamra hai?
- Bazaar chahe bhi to bhasha ke bina zinda nahi reh sakta jabki bhasha ki prakriti mein vah antarnihit shakti hoti hai ki vah bazaar ke saath bhi zinda rahe aur bazaar ke bina bhi zinda rah sake.
- Kavita ki buniyad bhasha mein hai.
- Kavita ke liye manushya ki pakshadharta ke atirikt main kisi anya pakshadharta ko aavashyak nahi maanta.
- Mujhe manav shabd ki garima mein vishwas hai.
- Bhasha ke bheetar kavita ki bhasha ki atigaami prakriti kavita ki bhasha ko gyaan ki bhasha se alag karti hai.
- Sahityik adan-pradan ki duniya mein koi bhi prabhav akasmeek nahi hota.
- Main theek-thaak karan to nahi bata sakta, par is 'shaastra' shabd se mujhe dar lagta hai—shayad isliye ki usmein ek shaasak ki-si dhvani hai.
- Kavita yatharth ke bina jeevit nahi reh sakti aur doosri or yatharthvaad ke alawa vah ek khaas tarah ki vichar-parampara se bhi judi hoti hai.
- Meri manyata hai, ek achhi kavita kranti ke liye upyukt vaataavaran banane mein sankaadon raajneetik prastavon se kahin zyada kaam karti hai aur kavita yahi kar sakti hai.
- Kavita chali jaati hai ya chali jaayegi, yeh sochna hi galat hai. Kavita rehti hai aur vah lagbhag patthar par ugne wali ghaas ki tarah hoti hai jo patthar ko todkar bhi ug aati hai, isliye vah rahegi hi.
- Kavita ke aanand tak pahuchne mein samay lagta hai.
- Main anubhuti se vichar ki or agrasar hota hoon, jinke beech ek dvandvataamak sambandh hota hai. Par main kavita ko kabhi avadharaneebaddh nahi karta.
- Kavita ke paas apna vichar hona chahiye aur jeevan-jagat ke baare mein uska vichar jitna hi gehra aur pukhta hoga, uski rachna utni hi mazboot hogi, ismein mujhe koi sandeh nahi.
- Kavita se wahi maang karein, jo vah de sakti hai.
- Rachna ka kahin na kahin ek khaas tarah ki rachnatmak mukti se gehra sambandh hota hai aur usi mukti mein mera vishwas hai.
- Kavita mein bimb ki ghulavat mahatvapurn hai, bimb ki pramukhata nahi.
- Upabhokta-sanskriti mein kavita bekaar ki cheez samjhi jaane lagi hai. Manoranjan ke anya saadhan manushya ki swaad-vritti ko bahut aasani se santusht kar sakte hain.
- Mujhe galat bhasha bahut aakrisht karti hai. Ajab baat hai, kyonki jeevantata usi mein hoti hai aur lagataar chunauti ke roop mein vahaan rehti hai. Aur main idhar maanne laga hoon ki jo bhasha galat likhne aur bolne ki jitni chhoot deti hai apne samaj mein, vah utni hi zinda rehti hai.
- Samaj aur yatharth, aur vah sab kuch jo jeevan aur jagat mein hai, kavita mein aana chahiye, lekin kavita ki sharton ko bhoole bina.
- Sahitya ki yeh taaqat ki vah har cheez ko khaad mein badal le, badi taaqat hai. Media ko bhi is roop mein pachaane ki taaqat sahitya rakhta hai, kala rakhti hai, aisa mera vishwas hai.
- Kavita ke liye samaj ki har gatividhi ek kacche maal ki tarah hoti hai.
- Mudrit paath ko uchcharit paath mein badalne ki chunauti aaj ke kavi ko sweekar karni chahiye aur na samjhe jaane ka khatra uthakar bhi bade samudaay tak apni baat ko pahunchane ki koshish karni chahiye.
- Meri aadhunikta mein mere gaon aur shahar ke beech ka sambandh kis tarah ghatit hota hai, is prashn ki vikalta mere bhaav-bodh ka ek anivarya hissa hai.
- Kisi rachna ki prakriya ki padtaal vastut: vah jis tarah se bhasha mein dhali hai, uski padtaal hai.
- Yadi aapka koi naitik sandesh hai to kavita mein use antarnihit hona chahiye, mukhar nahi.
- Bahayesiyat ek rachnakar ke mere liye aadhunikta sabse pehle mera anubhav hai.
- Aaj ki kavita shuddh roop se paathya kavita ban gayi hai jabki uski prakriti mein hi nihit hai ki vah jitni paathya utni hi shravya hogi. Kavita ko lagataar zinda rehne ke liye samaj ki aankh evam kaan dono ka vishay banna chahiye.
- Meri aadhunikta ki ek chinta yeh hai ki usmein Laalmohr kahan hai? Meri basti ke aakhiri chhor par rehne wala Laalmohr vah jeeti-jaagti sachai hai, jiski neerandhr niraksharta aur agyan ke aage mujhe apni arjit aadhunikta kai baar vidambanapurn lagne lagti hai.
- Pratibaddhata ek rachnakar ki agar hoti hai to vah us manushya ke prati hi hoti hai jisko saamne rakhkar vah rachna karta hai.
- Kavita apni prakriti se hi har sthiti ka saamna karti hai. Vah use todti-phodti hai, jisse naye sambhavanaayein janm leti hain. Yeh uske wajood ki nishani hai.
- Kavita mein bimb hon, yeh to theek hai, lekin kavita bimb-bahul na ho, bimb se bojhil na ho. Usse bachna chahiye.
- Aaj ke kavi ka 'main' ekvachan pratham purush ka 'main' na hokar 'hum' ki tarah amurt aur vyapak ho gaya hai, aur aisa kisi bade aadarsh ke prati aagrah ke karan nahi, balki amaanvikarad ke ek brihattar prakriya ke antargat apne aap aur bahut kuch kavi ke anjaan mein hi ho gaya hai.
- Kavita apne anavrut roop mein keval maatra ek vichar, ek bhavna, ek anubhuti, ek drishya, in sabka kalatmak sangathan athva in sabke 'abhaav' ki ek teekhi pakad hoti hai.
- Kisi bhi Bharatiya bhasha mein chhand ko is tarah nahi chhoda gaya hai jis tarah Hindi kavita mein chhoda gaya hai. Mujhe lagta hai, nayi shatabdi mein pravesh karte hue kavita ko jin moolbhoot samasyaon se do-chaar hona padega, unmein yeh chhand ki samasya bhi ek hai.
No comments:
Post a Comment