Quote of Jaishankar Prasad जयशंकर प्रसाद के कोट्स उद्धरण

 जयशंकर प्रसाद के कोट्स उद्धरण 

  • अन्य देश मनुष्यों की जन्मभूमि है, लेकिन भारत मानवता की जन्मभूमि है।
  • असंभव कहकर किसी काम को करने से पहले, कर्मक्षेत्र में काँपकर लड़खड़ाओ मत।
  • प्रेम महान है, प्रेम उदार है। प्रेमियों को भी वह उदार और महान बनाता है। प्रेम का मुख्य अर्थ है—‘आत्मत्याग’।
  • परिवर्तन ही सृष्टि है, जीवन है। स्थिर होना मृत्यु है, निश्चेष्ट शांति मरण है।
  • जीवन विश्व की संपत्ति है। प्रमाद से, क्षणिक आवेश से, या दुःख की कठिनाइयों से उसे नष्ट करना ठीक तो नहीं।
  • ऐसा जीवन तो विडंबना है, जिसके लिए रात-दिन लड़ना पड़े!
  • क्षमा पर केवल मनुष्य का अधिकार है, वह हमें पशु के पास नहीं मिलती।
  • इस भीषण संसार में एक प्रेम करने वाले हृदय को दबा देना सबसे बड़ी हानि है।
  • सहनशील होना अच्छी बात है, पर अन्याय का विरोध करना उससे भी उत्तम है।
  • प्रत्येक स्थान और समय बोलने योग्य नहीं रहते।
  • दो प्यार करने वाले हृदयों के बीच में स्वर्गीय ज्योति का निवास होता है।
  • जो अपने कर्मों को ईश्वर का कर्म समझकर करता है, वही ईश्वर का अवतार है।
  • जीवन का सत्य है—प्रसन्नता।
  • अधिक हर्ष और उन्नति के बाद ही अधिक दुःख और पतन की बारी आती है।
  • निद्रा भी कैसी प्यारी वस्तु है। घोर दु:ख के समय भी मनुष्य को यही सुख देती है।
  • पढ़ाई सभी कामों में सुधार लाना सिखाती है।
  • समय बदलने पर लोगों की आँखें भी बदल जाती हैं।
  • जिसकी भुजाओं में दम न हो, उसके मस्तिष्क में तो कुछ होना ही चाहिए।
  • ऐश्वर्य का मदिरा-विलास किसे स्थिर रहने देता है!
  • दरिद्रता सब पापों की जननी है तथा लोभ उसकी सबसे बड़ी संतान है।
  • प्रश्न स्वयं कभी किसी के सामने नहीं आते।
  • मनुष्य दूसरों को अपने मार्ग पर चलाने के लिए रुक जाता है, और अपना चलना बंद कर देता है।
  • संसार में छल, प्रवंचना और हत्याओं को देखकर कभी-कभी मान ही लेना पड़ता है कि यह जगत ही नरक है।
  • हृदय का सम्मिलन ही तो ब्याह है।
  • स्त्री जिससे प्रेम करती है, उसी पर सर्वस्व वार देने को प्रस्तुत हो जाती है।
  • जीवन लालसाओं से बना हुआ सुंदर चित्र है। उसका रंग छीनकर उसे रेखा-चित्र बना देने से मुझे संतोष नहीं होगा।
  • सेवा सबसे कठिन व्रत है।
  • पुरुष क्रूरता है तो स्त्री करुणा है।
  • संसार ही युद्ध क्षेत्र है, इसमें पराजित होकर शस्त्र अर्पण करके जीने से क्या लाभ?
  • संसार भी बड़ा प्रपंचमय यंत्र है। वह अपनी मनोहरता पर आप ही मुग्ध रहता है।
  • हम जितनी कठिनता से दूसरों को दबाए रखेंगे, उतनी ही हमारी कठिनता बढ़ती जाएगी।
  • आत्म-सम्मान के लिए मर मिटना ही दिव्य-जीवन है।
  • जागृत राष्ट्र में ही विलास और कलाओं का आदर होता है।
  • सत्य इतना विराट है कि हम क्षुद्र जीव व्यवहारिक रूप से उसे संपूर्ण ग्रहण करने में प्रायः असमर्थ प्रमाणित होते हैं।
  • संसार भर के उपद्रवों का मूल व्यंग्य है। हृदय में जितना यह घुसता है, उतनी कटार नहीं।
  • कभी-कभी मौन रह जाना बुरी बात नहीं है।
  • जिस वस्तु को मनुष्य दे नहीं सकता, उसे ले लेने की स्पर्द्धा से बढ़कर दूसरा दंभ नहीं।
  • सोने की कटार पर मुग्ध होकर उसे कोई अपने हृदय में डुबा नहीं सकता।
  • वीरता जब भागती है, तब उसके पैरों से राजनीतिक छल-छद्म की धूल उड़ती है।
  • स्त्री का हृदय प्रेम का रंगमंच है।
  • मानव स्वभाव दुर्बलताओं का संकलन है।
  • मूर्खता सरलता का सत्यरूप है।
  • सुख तो धर्माचरण से मिलता है, अन्यथा संसार तो दुःखमय है ही! संसार के कर्मों को धार्मिकता के साथ करने में सुख की ही संभावना है।
  • निष्फल क्रोध का परिणाम होता है, रो देना।
  • जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है प्रसन्नता। यह जिसने हासिल कर ली, उसका जीवन सार्थक हो गया।
  • मेघ-संकुल आकाश की तरह जिसका भविष्य घिरा हो, उसकी बुद्धि को तो बिजली के समान चमकना ही चाहिए।
  • नारी की करुणा अंतर्जगत का उच्चतम विकास है, जिसके बल पर समस्त सदाचार ठहरे हुए हैं।
  • पुरुषार्थ ही सौभाग्य को सींचता है।
  • राजा अपने राज्य की रक्षा करने में असमर्थ है, तब भी उस राज्य की रक्षा होनी ही चाहिए।
  • केवल महत्ता का प्रदर्शन, मन पर अनुचित प्रभाव का बोझ है।
  • केवल महत्ता का प्रदर्शन, मन पर अनुचित प्रभाव का बोझ है।
  • पुरुष है कुतूहल व प्रश्न और स्त्री है विश्लेषण, उत्तर और सब बातों का समाधान।
  • सौभाग्य और दुर्भाग्य मनुष्य की दुर्बलता के नाम हैं।
  • अत्याचार के श्मशान में ही मंगल का, शिव का, सत्य-सुंदर संगीत का शुभारंभ होता है।
  • मुझे विश्वास है कि दुराचारी सदाचार के ज़रिए शुद्ध हो सकता है।
  • कविता करना अत्यंत पुण्य का फल है।
  • व्यक्ति का मान नष्ट होने पर फिर नहीं मिलता।
  • प्रमाद में मनुष्य कठोर सत्य का भी अनुभव नहीं कर सकता।
  • मेरे पास पाणिनि में सिर खपाने का समय नहीं है। भाषा ठीक करने से पहले, मैं मनुष्यों को ठीक करना चाहता हूँ।
  • संपूर्ण संसार कर्मण्य वीरों की चित्रशाला है।
  • मानव मनोवृत्तियाँ प्रायः अपने लिए एक केंद्र बना लिया करती हैं, जिसके चारों ओर वह आशा और उत्साह से नाचती हैं।
  • अच्छा क्या है और बुरा क्या है? इसका निर्णय एकांगी दृष्टि से नहीं किया जा सकता। विष,चिकित्सक द्वारा अमृतकल्प हो जाता है।
  • सहनशील होना अच्छी बात है। परंतु अन्याय का विरोध करना उससे भी उत्तम है।
  • मुझे कलंक कालिमा के कारागार में बंद कर मर्म वाक्य के धुंएँ से दम घोंटकर मार डालने की आशा न करो। आज मेरी असहायता मुझे अमृत पिलाकर मेरा निर्लज्ज जीवन बढ़ाने के लिए तत्पर है।
  • कहते क्यों नहीं कि मेरा यही अपराध है कि मैंने कोई अपराध नहीं किया?
  • आनंदमय आत्मा की उपलब्धि विकल्पात्मक विचारों और तर्कों से नहीं हो सकती।
  • हमारी दी हुई विभूति से हमीं को अपमानित किया जाए, ऐसा नहीं हो सकता।
  • उत्पीड़न की चिंगारी को अत्याचारी अपने ही आँचल में छिपाए रहता है।
  • अभावमयी लघुता में मनुष्य अपने को महत्वपूर्ण दिखाने का अभिनय न करे तो क्या अच्छा नहीं है?
  • संसार में अपराध करके प्रायः मनुष्य अपराधों को छिपाने की चेष्टा नित्य करते हैं। जब अपराध नहीं छिपते तब उन्हें ही छिपना पड़ता है और अपराधी संसार उनकी इसी दशा से संतुष्ट होकर अपने नियमों की कड़ाई की प्रशंसा करता है।
  • आत्महत्या या स्वेच्छा से मरने के लिए प्रस्तुत होना—भगवान् की अवज्ञा है। जिस प्रकार सुख-दुःख उसके दान हैं, उन्हें मनुष्य झेलता है, उसी प्रकार प्राण भी उसकी धरोहर हैं।
  • अतीत सुखों के लिए सोच क्यों, अनागत भविष्य के लिए भय क्यों, और वर्तमान को मैं अनुकूल बना ही लूँगा, फिर चिंता किस बात की?
  • तुम्हारा हँसना तुम्हारे क्रोध से भी भयानक है।
  • संसार अपराध करके इतना अपराध नहीं करता, जितना वह दूसरों को उपदेश देकर करता है।
  • इस वक्षस्थल में दो ह्रदय हैं क्या? जब अतरंग ‘हाँ’ करना चाहता है, तब ऊपरी मन ‘ना’ क्यों कहता है?
  • विजयों की सीमा है, परंतु अभिलाषाओं की नहीं।
  • सचमुच संसार बड़ा आडंबर-प्रिय है!
  • रोग-जर्जर शरीर पर अलंकारों की सजावट, मलिनता और कलुष के ढेर पर बाहरी कुंकुम-केसर का लेप गौरव नहीं बढ़ाता।
  • भूला हुआ लौट आता है, खोया हुआ मिल जाता है, परंतु जो जान-बूझकर भूल-भुलैया तोड़ने के अभिमान से उसमें घुसता है, वह चक्रव्यूह में स्वयं मरता है, और दूसरों को भी मारता है।
  • मनुष्य के भीतर जो कुछ वास्तविक है, उसे छिपाने के लिए जब वह सभ्यता और शिष्टाचार का चोला पहनता है, तब उसे सम्हालने के लिए व्यस्त होकर कभी-कभी अपनी आँखों में ही उसको तुच्छ बनना पड़ता है।
  • भगवान दुखियों से अत्यंत स्नेह करते हैं।
  • प्रभुत्व और धन के बल पर कौन-कौन से अपराध नहीं हो रहे हैं?

Quote of Jaishankar Prasad


  • Anya desh manushyon ki janmbhoomi hai, lekin Bharat manavta ki janmbhoomi hai.
  • Asambhav kehkar kisi kaam ko karne se pehle, karmakshetra mein kaamkar ladkhadao mat.
  • Prem mahaan hai, prem udaar hai. Premiyon ko bhi vah udaar aur mahaan banaata hai. Prem ka mukhya arth hai—‘aatmtyaag’.
  • Parivartan hi srishti hai, jeevan hai. Sthir hona mrityu hai, nishchesta shanti maran hai.
  • Jeevan vishv ki sampatti hai. Pramaad se, kshanik aavesh se, ya dukh ki kathinaaiyon se use nasht karna theek to nahi.
  • Aisa jeevan to vidambana hai, jiske liye raat-din ladna pade!
  • Kshama par keval manushya ka adhikar hai, vah humein pashu ke paas nahi milti.
  • Is bheeshan sansaar mein ek prem karne wale hriday ko daba dena sabse badi haani hai.
  • Sahansheelta hona acchi baat hai, par anyaay ka virodh karna usse bhi uttam hai.
  • Pratyek sthaan aur samay bolne yogya nahi rehte.
  • Do pyaar karne wale hridayon ke beech mein swargiya jyoti ka nivaas hota hai.
  • Jo apne karmon ko Ishwar ka karm samajhkar karta hai, wahi Ishwar ka avatar hai.
  • Jeevan ka satya hai—prasannata.
  • Adhik harsh aur unnati ke baad hi adhik dukh aur patan ki baari aati hai.
  • Nidra bhi kaisi pyaari vastu hai. Ghor dukh ke samay bhi manushya ko yahi sukh deti hai.
  • Padhai sabhi kaamon mein sudhaar laana sikhaati hai.
  • Samay badalne par logon ki aankhen bhi badal jaati hain.
  • Jiski bhujaon mein dam na ho, uske mastishk mein to kuch hona hi chahiye.
  • Aishwarya ka madira-vilas kise sthir rehne deta hai!
  • Daridrata sab paapon ki janani hai tatha lobh uski sabse badi santan hai.
  • Prashn swayam kabhi kisi ke saamne nahi aate.
  • Manushya doosron ko apne maarg par chalane ke liye ruk jaata hai, aur apna chalna band kar deta hai.
  • Sansaar mein chal, pravanchna aur hatyaon ko dekhkar kabhi-kabhi maan hi lena padta hai ki yah jagat hi nark hai.
  • Hriday ka sammilin hi to byah hai.
  • Stri jisse prem karti hai, usi par sarvasva vaar dene ko prastut ho jaati hai.
  • Jeevan laalasaon se bana hua sundar chitra hai. Uska rang cheenkar use rekha-chitra bana dene se mujhe santosh nahi hoga.
  • Seva sabse kathin vrat hai.
  • Purush kruurta hai to stri karuna hai.
  • Sansaar hi yudh kshetra hai, ismein parajit hokar shastra arpan karke jeene se kya laabh?
  • Sansaar bhi bada prapanchmay yantra hai. Vah apni manoharta par aap hi mugdh rehta hai.
  • Ham jitni kathinata se doosron ko dabaye rakhenge, utni hi hamari kathinata badhti jaayegi.
  • Atma-samman ke liye mar mitna hi divya-jeevan hai.
  • Jaagrut rashtra mein hi vilaas aur kalaon ka aadar hota hai.
  • Satya itna viraat hai ki ham kshudra jeev vyavaharik roop se use sampoorn grahan karne mein praya asamarth pramaanit hote hain.
  • Sansaar bhar ke upadravon ka mool vyangya hai. Hriday mein jitna yah ghusta hai, utni kataar nahi.
  • Kabhi-kabhi maun reh jana buri baat nahi hai.
  • Jis vastu ko manushya de nahi sakta, use le lene ki spardha se badhkar doosra dambh nahi.
  • Sone ki kataar par mugdh hokar use koi apne hriday mein duba nahi sakta.
  • Veerta jab bhagti hai, tab uske pairon se raajneetik chal-chadma ki dhool udti hai.
  • Stri ka hriday prem ka rangmanch hai.
  • Manav swabhav durbaltaon ka sankalan hai.
  • Murkhata saralta ka satyaroop hai.
  • Sukh to dharmacharan se milta hai, anyatha sansaar to dukhmay hai hi! Sansaar ke karmon ko dharmikta ke saath karne mein sukh ki hi sambhavana hai.
  • Nishphal krodh ka parinaam hota hai, ro dena.
  • Jeevan ki sabse badi uplabdhi hai prasannata. Yah jisne haasil kar li, uska jeevan saarthak ho gaya.
  • Megh-sankul aakash ki tarah jiska bhavishya ghira ho, uski buddhi ko to bijli ke samaan chamakna hi chahiye.
  • Naari ki karuna antarragat ka uchchattam vikas hai, jiske bal par samast sadachaar thahre hue hain.
  • Purusharth hi saubhagya ko sinchta hai.
  • Raja apne rajya ki raksha karne mein asamarth hai, tab bhi us rajya ki raksha honi hi chahiye.
  • Keval mahatva ka pradarshan, man par anuchit prabhav ka bojh hai.
  • Keval mahatva ka pradarshan, man par anuchit prabhav ka bojh hai.
  • Purush hai kutuhal v prashn aur stri hai vishleshan, uttar aur sab baaton ka samadhan.
  • Saubhagya aur durbhagya manushya ki durbalta ke naam hain.
  • Atyaachaar ke shamshan mein hi mangal ka, Shiv ka, satya-sundar sangeet ka shubhaaraambh hota hai.
  • Mujhe vishwas hai ki durachari sadachaar ke zariye shuddh ho sakta hai.
  • Kavita karna atyant punya ka phal hai.
  • Vyakti ka maan nasht hone par fir nahi milta.
  • Pramaad mein manushya kathor satya ka bhi anubhav nahi kar sakta.
  • Mere paas Pāṇini mein sir khapaane ka samay nahi hai. Bhasha thik karne se pehle, main manushyon ko thik karna chahta hoon.
  • Sampoorn sansaar karmany veeron ki chitrashala hai.
  • Manav manovrittian praya apne liye ek kendra bana liya karti hain, jiske chaaron aur vah asha aur utsaah se naachti hain.
  • Accha kya hai aur bura kya hai? Iska nirnay ekangi drishti se nahi kiya ja sakta. Vish, chikitsak dwara amritkalp ho jaata hai.
  • Sahansheelta hona acchi baat hai. Parantu anyaay ka virodh karna usse bhi uttam hai.
  • Mujhe kalank kaalima ke kaaraagaar mein band kar marm vaakya ke dhunhen se dam ghontkar maar daalne ki aasha na karo. Aaj meri asahayata mujhe amrit pilakar mera nirlejj jeevan badhane ke liye tatpar hai.
  • Kahte kyon nahi ki mera yehi aparadh hai ki maine koi aparadh nahi kiya?
  • Anandmay aatma ki uplabdhi vikalp-pratibimb aur tarkon se nahi ho sakti.
  • Hamari dee hui vibhuti se humein apmaanit kiya jaye, aisa nahi ho sakta.
  • Utpeedan ki chingari ko atyachari apne hi aanchal mein chhupaye rakhta hai.
  • Abhaavmayi laghuta mein manushya apne ko mahatvapurn dikhane ka abhinay na kare to kya accha nahi hai?
  • Sansaar mein aparadh karke praya manushya aparadhon ko chhupane ki cheshta nitya karte hain. Jab aparadh nahi chhupte tab unhein hi chhupna padta hai aur aparadhi sansaar unki is dasha se santusht hokar apne niyamon ki kadayi ki prashansa karta hai.
  • Atmahatya ya swechha se marne ke liye prastut hona—Bhagwan ki avjnha hai. Jis prakar sukh-dukh uske daan hain, unhein manushya jhelta hai, usi prakar praan bhi uski dharohar hain.
  • Ateet sukhon ke liye soch kyon, anagat bhavishya ke liye bhay kyon, aur vartaman ko main anukool bana hi loonga, phir chinta kis baat ki?
  • Tumhara hansna tumhare krodh se bhi bhayaanak hai.
  • Sansaar aparadh karke itna aparadh nahi karta, jitna vah doosron ko updesh dekar karta hai.
  • Is vakshasthal mein do hriday hain kya? Jab atarang 'haan' karna chahta hai, tab oopari man 'naa' kyon kehta hai?
  • Vijayon ki seema hai, parantu abhilashaon ki nahi.
  • Sachmuch sansaar bada aadambar-priya hai!
  • Rog-jarjar sharir par alankaroon ki sajawat, malinta aur kalush ke dher par baahri kunkum-kesar ka lep gaurav nahi badhata.
  • Bhoola hua laut aata hai, khoya hua mil jaata hai, parantu jo jaan-bujhkar bhool-bhulaiyaa todne ke abhimaan se usmein ghushta hai, vah chakravyuh mein swayam marta hai, aur doosron ko bhi maarta hai.
  • Manushya ke andar jo kuch vaastavik hai, use chhupane ke liye jab vah sabhyata aur shishtachar ka chola pehanta hai, tab use samhaalne ke liye vyast hokar kabhi-kabhi apni aankhon mein hi usko tuchchh banana padta hai.
  • Bhagwan dukhiiyon se atyant sneh karte hain.
  • Prabhutva aur dhan ke bal par kaun-kaun se aparadh nahi ho rahe hain?






Comments